3/13/21

हमारा शहर। Our City। हमारा शहर पर सबसे बेहतरीन निबंध।हमारा शहर विषय पर निबंध लिखें/ अपना शहर पर निबंध लिखें

हमारा शहर विषय पर निबंध लिखें/ अपना शहर पर निबंध लिखें

                     हमारा शहर/ अपना शहर


हमारा शहर विषय पर निबंध लिखें/ अपना शहर पर निबंध लिखें

                         हमारा शहर या अपना शहर

हमारा शहर अर्थात जिस शहर में हम सभी रहते हैं वही शहर हमारा शहर या अपना शहर होता है। हमारा शहर अन्य शहरों की तुलना में काफी बेहतर है यहाँ का परिवेश उच्च व शिक्षित होने के साथ साथ अपने गाँवों से जुड़ा हुआ है। हमारे शहर में अलग अलग जाती धर्मों के लोग रहते हैं सभी अपने अपने सभ्यता संस्कृति को अपनाकर बड़े ही हर्षोल्लास के साथ सभी एकदूजे के साथ मिलजुलकर रहते हैं। 


               हमारा शहर आज जिस रूप में दिख रहा है वह पहले से काफी बेहतरीन है क्योंकि यह वही शहर है जिसे कभी पूर्ण अरण्य कहा जाता था। यहाँ अंग्रेजों के द्वारा लोगों को कालापानी की सजा के लिए भेजा जाता था। आज वही पूर्ण अरण्य का क्षेत्र जो आज पूर्णियाँ है जहाँ की आबोहवा इतनी सुंदर है कि प्यार से अपना शहर को मिनी दार्जिलिंग भी कहा जाता है। सभी शहरों में सबसे लोकप्रिय शहर बन कर आज पूरे भारत के मानस पटल पर नित नए कृतिमान गढ़ अपनी पहचान स्थापित कर चुकी है।


       हमारे शहर में दैनिक जीवन में प्रयोग होने वाले सभी समान आसानी से उपलब्ध हैं। यहाँ आवास के लिए बड़े बड़े भवन हैं, खेलने के लिए क्रीड़ा स्थल के साथ साथ कई पार्क भी हैं और ढेरों मॉल के होने से शहर की रौनक ही बढ़ गई है। 

हमारे शहर के बीचों बीच एक नदी गुजरती है जो शहर की सुंदरता को और भी बढ़ा देती है सभी नदी किनारे सुबह सुबह टहलते हैं और यहाँ ढेरों दार्शनिक स्थान भी मौजूद हैं । जिसे देखने दूर दूर से लोग आते हैं और हमसभी भी अपने अपने परिवारों के साथ घूमने जाते हैं । रात होने पर हमारा शहर पूरा रौशनी से जगमग जगमग करने लगता है मानो दीवाली आ गई हो। हर ओर प्रकाश ही प्रकाश अंधेरों का तो नाम ही नहीं, ज्यादातर सड़क के किनारे पक्के नालियाँ बनी हुई है देख कर मन काफी हर्षित होता है।

         अन्ततः हमारा शहर सबसे सुंदर व स्वच्छ है और इसे सदा बेहतर बनाये रखने के लिए अपने आस पास की साफ सफाई नियमित रूप से करनी चाहिए । कहते हैं- हमारे शहर स्वच्छ रहेगा तभी हमारा देश स्वच्छ रहेगा।।


रेणु जी का जीवन परिचय यूट्यूब पर सुनें👇

कोरोना पर सबसे बेहतरीन कविता नीचे दी जा रही है जरूर सुनें👇👇👇👇👇👇

            कोरोना कविता के लिए यहाँ click करें




यदि आप अपनी प्रस्तुति Sahitya Aajkal की Official Youtube से देना चाहते हैं तो अपनी रचना या वीडियो Whatsapp  करें 7562026066


Youtube Channel link--  Sahitya Aajkal  plz Subscribe Now 

https://www.youtube.com/channel/UClgT-IA2azYIjv86gDYHXnA


आप सभी से अनुरोध है कि हमारे इस प्रयास में अपना योगन दे! अगर आप को लगता है कि आप अच्छा लिखते हैं या आप अपने आस पास किसी भी व्यक्ति को जानते हो जो अच्छा लिखते हैं, उन्हें हमारे वेबसाइट के बारे में ज़रूर बताएं साथ ही Sahitya aajkal के यूट्यूब से जुड़ें।

*साहित्य को आगे बढ़ाने के लिए साहित्य आजकल दृढ़संकल्पित होकर सभी रचनाकारों को अपनी प्रतिभा दुनियाँ के सामने लाने के लिए अवसर प्रदान करती है। यदि आप अपनी प्रस्तुति देना चाहते हैं तो अपनी काव्य वीडियो वाट्सएप करें- 7562026066*


No comments:

Post a Comment